From Nirog: Health Information in Hindi

Cancer: Breast Cancer Radiation Therapy| ब्रेस्ट कैंसर में रेडीयशन थेरापी

क्या होता है?

रेडीयशन थेरापी में एक मशीन द्वारा एक तरह का किरण शरीर के किसी अंग पर दिया जाता है। वो किरण के तेज़ से कैंसर सेल को मार दिया जाता है। ब्रेस्ट कैंसर में रेडीयशन थेरापी में स्तन को और बगल में स्थित लसिका ग्रंथी या लिम्फ नोडस (lymph nodes in arm pit) पर किरण पात किया जाता है, जिससे कि स्तन से संबंधित कैंसर खत्म हो सके।

कितने दिन के लिये लेना होता है? (5-5-5)

रेडीयशन थेरापी में एक मशीन द्वारा एक तरह का किरण ब्रेस्ट पर दिया जाता है। किरण केवल कुछ मिनटों (5 मिनट) के लिये प्रतीदिन दिया जाता है। साधारण रूप में यह किरण हफ्ता में 5 दिन दिया जाता है। यह करीब 5 हफ्ते तक दिया जाता है। यह समय आपके कैंसर के उपर निर्भर करता है। कभी कभार, अधिक डोज़ में रेडीयशन दिया जाता है, जहां कैंसर मिला था।

कैसे होता है?

इस दौरान आपके स्किन पर जहां रेडीयशन देना होता है, वहां एक पक्का रेखा बना दिया जाता है। यह आप कुछ समय के लिये मिटा नहीं सकते हैं। इससे कुछ हफ्तों तक पता चलता है कि कहां रेडीयशन थेरापी देना है। रेडीयशन थेरापी के दौरान आप अकेले एक कमरे में हो सकते हैं। लेकिन आप रेडीयशन थेरापी देनेवाले डाक्टर या टेकनीशियन आपको एक टी वी स्क्रीन से देख और सुन सकते हैं।

क्या दर्द देता है?

नहीं, रेडियशन थेरापी दर्द नहीं देता है।

क्या नुकसान हो सकता है?

रेडीयशन थेरापी कुछ थकान हो सकता है। ब्रेस्ट कैंसर के लिये दिया गया रेडीयशन थेरापी से उल्टी, दस्त और बाल गिरना नहीं होता है।
ब्रेस्ट पर जहां रेडीयशन थेरापी दिया जाता है, वहां स्किन पर कुछ असर पर सकता है जैसे कि लालिमा, दुखन, रंग बदलना, खुजली होना। लंबे अरसे बाद, स्तन में भारीपन, नसों का दिखना और स्तन का आकार और रंग बदलना हो सकता है।

क्या मेरे से दूसरों को रेडीयशन फैल सकता है?

नहीं, आप किसी दूसरे को रेडीयशन नहीं दे सकते हैं। आप पहले के जैसा किसी से गले मिल सकते हैं, चुंमबन दे सकते हैं और प्यार कर सकते हैं।

कब दिया जाता है?

आधिकांश रूप में रेडीयशन थेरापी, स्तन से सर्जरी द्वारा कैंसर निकालने के बाद दिया जाता है। रेडीयशन थेरापी आपको लेना पर सकता है अगर आपको -
Retrieved from http://nirog.info/index.php?n=Cancer.Breast-Cancer-Radiotherapy
Page last modified on January 09, 2010, at 01:10 AM EST