From Nirog: Health Information in Hindi

Lungs: Metered dose inhaler | मिटरड डोज़ इनहेलर

मिटरड डोज़ इनहेलर क्या होता है?

मिटरड डोज़ इनहेलर, फेफड़ा में दवा लेने के लिये, एक तरह का यंत्र होता है। इसमें एक दवा का डिब्बा (Canister) को प्लास्टिक के खोल (plastic case) में रखा होता है, और एक माउथपीस (mouth-piece) होता है। यह माउथपीस को मुंह से लगाया जाता है। इस दवा का सबसे अधिक लाभ यह है कि अधिक से अधिक दवा, फेफड़ा तक पहुंच सकता है और बांकि शरीर पर दवा से कोई खास नुकसान नहीं पहुंचता है।

विडीयो - आस्थमा दवा का मिटरड डोज़ इनहेलर कैसे लें?

आस्थमा दवा का मिटरड डोज़ इनहेलर कैसे लें?

मिटरड डोज़ इनहेलर (Metered Dose Inhaler), फेफड़ा में दवा देने का एक तरीका है। इसको एम डी आई (MDI) भी कहते हैं। यह एक बहुचर्चित तरीका है, जो डाक्टर अपने आस्थमा के मरीज़ को देते हैं। इस दवा का सबसे अधिक लाभ यह है कि अधिक से अधिक दवा, फेफड़ा तक पहुंच सकता है और बांकि शरीर पर दवा से कोई खास नुकसान नहीं पहुंचता है। लेकिन इस दवा को लेने में एक रुकावट है, और वह है कि इस दवा को सही तरह से लेना आना चाहिये, अन्यथा सारा दवा मुंह में ही रह जाता है, और बहुत कम दवा फेफड़ा तक पहुंचता है। यहां हम इस दवा को सही तरह से लेने के विधी पर बात करेंगे।

मिटरड डोज़ इनहेलर (Metered Dose Inhaler) को सही तरह से लेने का विधी नीचे दिया गया है -

एक मिटरड डोज़ इनहेलर कितना दिन चलता है?

किसी मिटरड डोज़ इनहेलर को आप कितने बार इस्तेमाल करते हैं, इस पर निर्भर करता है कि वो दवा का डिब्बा आपको कितने दिन तक चलेगा। उदाहरण के लिये, अगर आप कोई दवा लेते हैं, जिसपर लिखा हुआ है कि वो डिब्बा में 200 बार दवा देने का क्षमता है, और आप उस दवा को दिन में 2 बार सुबह और 2 बार संध्या में रोज़ाना लेते हैं, तो यह डिब्बा आपको 200/4 = 50 दिन चलेगा। आप यह बात अपने डिब्बा के उपर और डायरी में लिख लें कि यह दवा का डिब्बा कब शूरु किया गया और अंदाज़ से किस तिथी को यह दवा का डिब्बा खत्म होगा। साथ ही यह देख कर रखें कि कहीं यह दवा काफ़ी पुराना तो नहीं है, या एक्सपायर्ड (expired) तो नहीं है। तो अगर आपका दवा खत्म होनेवाला है या फिर पुराना है, तो नया दवा बाज़ार से ले आयें।
जिन लोग को आस्थमा है, उन्हें अपने पास हमेशा अपना डिब्बा रखना चाहिये, चाहे घर पर, स्कूल में, दफ्तर में, किसी वाहन में या सफर पर। जरूरत पड़ने पर यह दवा मरीज़ के लिये अत्यंत आवश्यक हो जाता है।

ये इन्हेलर को किन दवाओं को लेने के लिये इस्तेमाल किया जाता है?

इन्हेलर से अनेक प्रकार के दवा को फेफड़ा में पहुंचाने के लिये इस्तेमाल किया जाता है। जैसे कि
Retrieved from http://nirog.info/index.php?n=Lungs.Asthma-Inhalers-MDI
Page last modified on January 08, 2010, at 02:08 AM EST