From Nirog: Health Information in Hindi

Metabolic: Dehydration Treatment at Home | घर में बच्चों का डिहाईड्रेशन इलाज

Drinking water
पीने का पानी © 2010 Barefoot College, Tilonia, Rajasthan, India. http://www.barefootcollege.org

डिहाईड्रेशन क्या होता है (Dehydration)?

डिहाईड्रेशन शरीर में पानी के कमी को कहते हैं। इसके साथ शरीर में नमक का भी असंतुलन हो सकता है। बहुत अधिक डिहाईड्रेशन जानलेवा भी हो सकता है।

घर में बच्चों में डिहाईड्रेशन का कैसे इलाज कर सकते हैं?

हर स्थिती में, हर आधे घंटे पर अपने बच्चे को जांचना चाहिये कि डिहाईड्रेशन अधिक हो रहा है कि कम हो रहा है? अगर चार घंटे में बच्चे का हालत सुधर नहीं रहा है या बच्चा पानी या तरल खाद्य पदार्थ नहीं पी रहा है, तो तुरंत इलाज के लिये अस्पताल जाना चहिये।

घर में डिहाईड्रेशन के इलाज के लिये क्या दे सकते हैं?

अगर डिहाईड्रेशन नहीं है या हल्का डिहाईड्रेशन है, तो उनके इलाज के लिये सबसे उत्तम पदार्थ है “ओ आर एस” का घोल (Oral Rehydration Solution)। अगर तुरंत में आपको यह नहीं मिल सकता है, तो आप घरेलु चीज से “ओ आर एस” के घोल के जैसा घोल बना सकते हैं। यह बाद में बताया गया है।

पहले 4 घंटे में कितना “ओ आर एस” का घोल देना चाहिये?

पहले 4 घंटे में “ओ आर एस” का घोल का खुराक देने का हिसाब है 75 मिलीलिटर प्रति किलोग्राम बच्चे का वजन। उदाहरण के लिये, किसी बच्चे का वजन 10 किलोग्राम है, तो उसे 75 x 10 = 750 मिलीलिटर “ओ आर एस” का घोल देना चहिये।
अगर वजन नहीं मालूम है, तो उम्र के हिसाब से दे सकते हैं। इसका सारणी नीचे दिया गया है। लेकिन फिर भी कोशिश यही करना चाहिये कि “ओ आर एस” का घोल वजन के हिसाब से दिया जाये। मतलब कि अगर बच्चे का दोनों वजन और उम्र मालूम है तो उसे घोल वजन के हिसाब से देना चहिये।

घर पर इलाज में मिलीलिटर कैसे नाप सकते हैं?

घर पर आप “ओ आर एस” का घोल देने के लिये मिलीलिटर आसानी से नाप सकते हैं। भले ही सभी के घर में अलग-अलग साईज़ के कटोरी और कप होते हैं, लेकिन आप उनके घनफल या वोलयुम (volume) निकाल सकते हैं। इसके लिये आपको चाहिये खानेवाला एक बड़ा चम्मच। एक बड़ा चम्मच का वोलयुम 15 मिलीलिटर होता है। इससे आप किसी कप या कटोरी में पानी भर सकते हैं, और उस बर्तन के वोलयुम का अंदाज लगा सकते हैं। उदाहरण के लिये अगर 10 बड़ा चम्मच से कोई कप भरता है, तो उसका वोलयुम 150 मिलीलिटर है। वैसे ही अगर 13 बड़ा चम्मच से कोई कप भरता है, तो उसका वोलयुम 195 मिलीलिटर है, या कह सकते हैं कि उसका वोलयुम करीब 200 मिलीलिटर है।
इससे यह आसान हो जायेगा कि बच्चे को आप अंदाज लगा सकते हैं कि कितना कप “ओ आर एस” का घोल देना है। उदाहरण के लिये अगर 5 महीना का बच्चा है, और उसका वजन 6 किलोग्राम है, तो उसे करीब 75 x 6 = 450 मिलीलिटर “ओ आर एस” का घोल देना है। अगर कप में 200 मिलीलिटर भर सकते हैं, तो उस बच्चे को 4 घंटे में कम से कम करीब सवा 2 कप “ओ आर एस” का घोल पिलाना है।

घर पर इलाज में किन बातों का ध्यान रखना चहिये?

घर पर इलाज में अनेक बातों का ध्यान रखना चहिये। ये नीचे बताया गया है।

हर दस्त के बाद और कितना ओ आर एस देना चाहिये?

दस्त से शरीर में नमक और पानी का कमी होता है। हर दस्त के बाद और घोल देना चाहिये।

डाक्टर के पास इलाज के लिये कब जाना चाहिये?

नीचे कुछ बातें को ध्यान में रखना चाहिये कि कब डाक्टर के पास जाना चहिये -

ओ आर एस के अलावा क्या दवा देना चहिये?

ओ आर एस के अलावा बच्चे को ज़िंक का टेबलेट (Zinc Tablet) देना चाहिये।
Retrieved from http://nirog.info/index.php?n=Metabolic.Dehydration-Kids-Home-Remedy
Page last modified on January 24, 2010, at 03:48 PM EST