From Nirog: Health Information in Hindi

Metabolic: Dehydration | डिहाईड्रेशन

डिहाईड्रेशन क्या होता है?

डिहाईड्रेशन शरीर में पानी के कमी को कहते हैं। इसके साथ शरीर में नमक का भी असंतुलन हो सकता है। बहुत अधिक डिहाईड्रेशन जानलेवा भी हो सकता है।

कब देखना चहिये?

डिहाईड्रेशन के अनेक लक्षण होते हैं, जो कि यह बता सकता हि कि कितना अधिक डिहाईड्रेशन है? बिना इलाज़ के डिहाईड्रेशन अधिक हो सकता है, और इलाज करने से डिहाईड्रेशन कम हो सकता है। सभी लोगों में, जिनमें किसी कारण से पानी का कमी हो सकता है, जैसे कि उल्टी-दस्त में, हमेशा यह देखना चहिये कि उनको कोई डिहाईड्रेशन तो नहीं है?

लक्षण

बच्चों में डिहाईड्रेशन को तीन वर्गों में बांटा गया है जो कि नीचे बताया गया है। इसके लिये आपको नीचे लिखे पांच चीज के बारे में जानना होगा -

स्किन पिंच टेस्ट

डिहाईड्रेशन को जानने के लिये स्किन पिंच टेस्ट (Skin Pinch Test) होता है। यह आप घर पर भी कर सकते हैं। अपने बच्चे के पेट पर हल्का सा चुटकी काटें, और ध्यान दें कि स्किन को सामान्य होने में कितना देर लगता है। यह शरीर में उपस्थित पानी और नमक के उपर निर्भर करता है। इसको स्किन टरगर टेस्ट (skin turgor test) भी कहते हैं।

इलाज

डिहाईड्रेशन का इलाज है शरीर में पानी के कमी को पूरा करना। इसके साथ शरीर को नमक और चीनी भी चाहिये होता है। सबसे पहला कि जानें कि बच्चे को कितना डिहाईड्रेशन है, और उस अनुसार इलाज देना चाहिये -

Retrieved from http://nirog.info/index.php?n=Metabolic.Dehydration
Page last modified on January 24, 2010, at 12:18 AM EST