From Nirog: Health Information in Hindi

Women: Placenta Previa । प्लासेंटा प्रिवीया

प्लासेंटा

प्लासेंटा, नाल को कहते हैं, जो कि बच्चे को मां से पोषण प्रदान करता है। इसके अलावा, बच्चे को सांस लेने के लिये मां से आक्सीजन गेस देता है। गर्भ में बच्चे से निकला प्रदूशित हवा और खून, प्लासेंटा द्वारा साफ होता है, क्योंकि वो मां को दे दिया जाता है। युटेरस, बच्चादानी को कहते हैं।

प्लासेंटा प्रिवीया

सामान्य गर्भ के स्थिती में प्लासेंटा, बच्चे से उपर जगह पर, युटेरस से लगा होता है। प्लासेंटा प्रिवीया में प्लासेंटा, बच्चे से नीचे जगह पर, युटेरस से लगा होता है। यह गर्भ के निचले हिस्सा या सरविक्स के मुंह को थोडा़ या पूरा बन्द कर सकता है।

ख़तरा

प्लासेंटा प्रिवीया किसी गर्भवती महिला को हो सकता है। यह 100 में से 1 गर्भ में होता है। कुछ स्थिती में आपको, इसके होने का संभावना, अधिक होता है; जैसे कि –

लक्षण

खून गिरना

जांच

इलाज़

प्लासेंटा प्रिवीया का इलाज़, दो बातों पर निर्भर करता है। पहला कि मां से कितना खून बह रहा है, और दूसरा कि गर्भ के कितने हफ्ता बीत चुके हैं।

प्रसव

जैसे कि पहले बताया गया है कि प्लासेंटा प्रिवीया में प्लासेंटा, गर्भ के निचले हिस्सा या सरविक्स के मुंह को, थोडा़ या पूरा बन्द कर सकता है। यह समय के साथ अपना जगह बदल भी सकता है। इसीलिये बार-बार सोनोग्राम किया जाता है। अगर सरविक्स का मुंह बंद नहीं है या हल्का बंद है, तो सामान्य तरीके से प्रसव किया जा सकता है। अगर सरविक्स का मुंह पूरे तरह से बंद है या मां को अधिक खून बह रहा है, तो सिज़ेरीयन सेकशन (c-section) करना पर सकता है।

क्रिया

Retrieved from http://nirog.info/index.php?n=Women.Placenta-Previa
Page last modified on January 06, 2010, at 09:22 PM EST