From Nirog: Health Information in Hindi

Women: Pregnancy Week 10 | गर्भ का 10 हफ्ता

10 week human embryo
गर्भ में 10 ह्फ्ता का बच्चा © drsuparna


बच्चे में बदलाव

आपके पेट के बच्चे का कद (Crown rump length) अब लगभग 3 से 4 सेंटीमिटर या 1.5 इंच का हो गया है। अब यह करीब एक नींबू के साईज़ के बराबर हो गया है। उसका वजन अब करीब 4 ग्राम का हो गया है। शुरूआत में बच्चे को पूंछ होता है। अब बच्चे का पूंछ गायब हो जाता है। सभी मुख्य अंग बनने लगते हैं। चेहरा बनना शुरू होता है। आंख के पलक बंद रहते हैं, और यह करीब 27 हफ्ते तक बंद रहता है। कान के बाहरी आकार बन जाता है। नाक, अब उभरने लगते हैं।
आपके बच्चे का सिर, शरीर के अनुपात में, अभी बहुत बड़ा है। हड्डी, का निर्माण शुरू हो जाता है। शरीर पर हल्का सा बाल होने लगता है। इसके साथ ही बहुत तेज़ी से दिमाग, अंतड़ी, ग्रंथियां और अन्य अंग बनते हैं, और साथ में काम करने भी लगते हैं। फेफड़ा में सांस के नलियों कि संख्या बड़ने लगता है। नाभि के अंदर अंतड़ी बनने लगता है। अंतड़ी नाभि के अंदर निकलने लगता है। यह पेट में जगह बनाने के लिय होता है। उंगलियां अब अलग-अलग दिखने लगते हैं। अब अपका बच्चा कोहनी पर हाथ मोड़ सकता है। लड़का या लड़की का जनांग (testes / ovary) बनना चालू हो जाता है। लेकिन, उल्ट्रासाउंड से लड़का या लड़की का भेद नहीं पता चल सकता है। यह करीब 18 से 20 हफ्ता पर चलता है।

मां में बदलाव

आप के शरीर में भी अनेक बदलाव होने लगते हैं, जो कि आपके गर्भ को पालने के लिय होता है। कुछ बातें इस प्रकार से हो सकती हैं -

महत्व

पहले 9 हफ्ते में बच्चे को एमब्रयो (Embryo) कहते हैं। उसके बाद बच्चे को फीटस (Fetus) कहते हैं। एमब्रयो का समय सबसे महत्वपूर्ण और नाजुक होता है। इसमें गड़बड़ी होने पर बच्चे का मृत्यु हो सकता है या एक से अधिक अंग बनना रुक सकते हैं। 10 ह्फ्ता से जन्म तक, फीटस का वजन और लंबाई बढता है। इसमें गड़बड़ी होने पर, जैसे घर में किसी के घुम्रपान से, बच्चे का सही रूप से वजन और लंबाई बढने में रुकावट आ सकता है।

जांच

Retrieved from http://nirog.info/index.php?n=Women.Pregnancy-Week-10
Page last modified on January 09, 2010, at 03:51 AM EST